src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Chief minister of madhya pradesh- ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी Vivek Sagar सम्मान निधि राज्य सरकार एक करोड़ रूपये के साथ डीएसपी का पद

Chief minister of madhya pradesh- ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी Vivek Sagar सम्मान निधि राज्य सरकार एक करोड़ रूपये के साथ डीएसपी का पद



ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी Vivek Sagar Prasad एक करोड़ की vivek sagar hockey के साथ डीएसपी का पद


Chief minister of madhya pradesh- ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी Vivek Sagar  सम्मान निधि राज्य सरकार एक करोड़ रूपये के साथ डीएसपी का पद



राज्य सरकार विवेक सागर के परिवार को देगी पक्का मकान: मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan




इंटरनेशनल यूथ-डे पर chief minister of madhya pradesh ने किया Sport प्रतिभाओं का सम्मान




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर के परिवार को पक्का मकान दिलवाएगी। श्री विवेक सागर का परिवार जिस नगर या ग्राम में मकान चाहेगा, वहीं उपलब्ध करवाया जायेगा। chief minister of madhya pradesh ने विवेक सागर को एक करोड़ रूपये की सम्मान निधि का चेक प्रदान करते हुए मध्यप्रदेश शासन में डी.एस.पी. (उप पुलिस अधीक्षक) का पद देने की भी घोषणा की।



chief minister of madhya pradesh ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया है। वे हमारी प्रेरणा हैं। राज्यों को इस दिशा में रूचि लेकर खिलाड़ियों को आवश्यक सुविधाएँ दिलवाना हैं, जिससे वे स्वर्णिम इतिहास रच सकें।

       टोक्यो ओलंपिक में भारत को हॉकी में मिला कांस्य पदक सिर्फ पदक नहीं हैं बल्कि यह हॉकी का पुनर्जागरण है। आज मध्यप्रदेश की माटी के लाल इटारसी के निवासी श्री विवेक सागर के ओलंपिक में श्रेष्ठ से हम सभी गर्व से भरे हुए हैं। मध्यप्रदेश का मंत्रीमंडल भी विवेक सागर का स्वागत और सम्मान कर रहा है।



        chief minister of madhya pradesh इंटरनेशनल यूथ-डे पर आज मिंटो हाल सभागार में मध्यप्रदेश के टोक्यो ओलंपिक- 2020 के पदक विजेता और प्रतिभागियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर भारतीय हॉकी टीम के सदस्य श्री विवेक सागर सहित अन्य Sport प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया। chief minister of madhya pradeshने श्री विवेक सागर को अपने हाथों से ओलंपिक का कांस्य पदक पहनाया।



खेलों के विकास के लिए उठायेंगे हर जरूरी कदम




chief minister of madhya pradesh ने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री विवेक सागर को शाल और सम्मान निधि देकर सम्मानित किया। साथ ही सहायक कोच श्री शिवेन्द्र सिंह को 25 लाख रूपये की सम्मान निधि देने की घोषणा की। chief minister of madhya pradeshने कहा कि जिद, जुनून और जज़्बा हो तो आसानी से सफलता मिलती है। 

      आप खिलाड़ियों को भरपूर सुविधाएँ दीजिए फिर देखियें वे कैसे चमत्कार करते हैं। श्री विवेक सागर एक साधारण परिवार के सदस्य हैं। उनके पिता शिक्षक हैं। Sport में रूचि रखने वाले बच्चों के माता-पिता बच्चों को पढ़ाई के साथ Sportने का भी अवसर दें। इससे Sport प्रतिभाएँ प्रोत्साहित होंगी। मध्यप्रदेश में विश्व स्तरीय Sport संस्थान विकसित होंगे। 

      शूटिंग अकादमी भी अद्भुत है। खेलों के विकास के लिए पर्याप्त बजट की व्यवस्था की गई है। भविष्य में भी सभी आवश्यक कदम निरंतर उठाये जायेंगे।



chief minister of madhya pradeshने कहा कि Sport मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया और Sport विभाग की टीम सफलताओं के लिए बधाई की पात्र है। मध्यप्रदेश के खिलाड़ी परिश्रम के साथ Sport अभ्यास कर रहे हैं। आने वाले समय में हम अनेक खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मैडल हासिल करेंगे। chief minister of madhya pradeshने कहा कि आज हमने हॉकी में दुनिया के सामने अपनी श्रेष्ठता का सबूत दिया है। महिला हॉकी में भी भारत का भविष्य उज्जवल है। 

        ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम चौथे नम्बर पर रही। वे आखरी मैच हारी जरूर लेकिन अच्छे Sport प्रदर्शन से पूरे देश का दिल जीत लिया। मध्यप्रदेश सरकार महिला हॉकी टीम की प्रत्येक खिलाड़ी को 31-31 लाख रूपये देकर सम्मानित किया जायेगा। chief minister of madhya pradeshने कहा कि आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में हॉकी पुनर्जागरण के प्रति तीन पौधे भी लगाये गये हैं।



Chief minister of madhya pradesh- ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी Vivek Sagar  सम्मान निधि राज्य सरकार एक करोड़ रूपये के साथ डीएसपी का पद (प्रशिक्षण में मिली भरपूर मदद)




सम्मान समारोह में हॉकी खिलाड़ी श्री विवेक सागर ने कहा कि मध्यप्रदेश के chief minister of madhya pradeshने Sport प्रेम का परिचय दिया है। आज प्राप्त सम्मान के लिए उन्होंने chief minister of madhya pradeshका आभार व्यक्त किया। श्री विवेक सागर ने बताया कि उन्हें हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत ने कहा था कि खोने के लिए हमारे पास कुछ नहीं है।

       मुझे मित्रों और परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग रहा। मध्यप्रदेश की Sport अकादमी में उन्होंने वर्ष 2013 में ज्वाइन किया था। यहाँ अच्छे प्रशिक्षक, डाइट, Sport सामग्री और उपकरण की सुविधा मिली। अन्य लोगों ने तो प्रेरित किया ही लेकिन किसी भी खिलाड़ी के लिए स्व-प्रेरणा का भी अपना महत्व है। अनुशासन, कड़ी मेहनत और सभी के प्रति सम्मान भाव रखने से सफलता मिलती है। श्री विवेक सागर ने Sport मंत्री, उन्हें हॉकी में लाने वाले श्री गजेंद्र पटेल और Sport अकादमी के स्टाफ सदस्यों का भी आभार माना।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

Chief minister of madhya pradesh- ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी Vivek Sagar  सम्मान निधि राज्य सरकार एक करोड़ रूपये के साथ डीएसपी का पद


सफलता के लंबे सफर में chief minister of madhya pradeshका मिला साथ




Sport मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि दिसम्बर 2005 में उन्हें chief minister of madhya pradeshने Sport विभाग का जिम्मा दिया था। तब उन्होंने यह भी कहा था, कि मुझे ओलंपिक मैडल चाहिए। वर्ष 2006 से 2021 तक के लंबे सफर में chief minister of madhya pradeshसफलता का आधार बने रहे। वे पूरे प्रयासों से परिचित हैं। Sport विभाग का बजट बढ़ाने से लेकर खिलाड़ियों के प्रोत्साहन तक हर कदम में chief minister of madhya pradeshका साथ रहा है। हम कई वर्ष से ओलंपिक के द्वार पर पदक प्राप्ति के लिए दस्तक दे रहे थे। श्री विवेक सागर ने इस द्वार को खोला है।



सांसद और मध्यप्रदेश ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष श्री वी. डी. शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश में 18 Sport अकादमी हैं। खेलों के उन्नयन के लिए सभी कदम उठाये गये हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी और मध्यप्रदेश के chief minister of madhya pradeshने खिलाड़ियों की हिम्मत बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। 


      विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि यदि बीज को खाद और पानी मिले तो पौधे को वृक्ष बनने में देर नहीं लगती। यही बात खिलाड़ियों के साथ भी लागू होती है। मध्यप्रदेश की Sport प्रतिभाएँ आने वाले वर्षों में और अधिक सफलताएँ प्राप्त करेंगी। कार्यक्रम में मंत्रीमंडल के अनेक सदस्यों के साथ ही मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित बड़ी संख्या में Sport प्रेमी उपस्थित थे।



ये प्रतिभाएँ हुईं सम्मानित




chief minister of madhya pradeshने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री विवेक सागर के साथ ही उनके पिता श्री रोहित प्रसाद और श्रीमती कमला देवी का भी सम्मान किया। Sport एवं युवक कल्याण विभाग ने प्रतिभावान खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के सम्मान का भी निर्णय लिया था। इस क्रम में chief minister of madhya pradeshने पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी और प्रख्यात हॉकी प्रतिभा मेजर ध्यानचंद के सुपुत्र श्री अशोक कुमार ध्यान चंद का भी सम्मान किया। 

      श्री अशोक कुमार ध्यानचंद ने श्री विवेक सागर को भी प्रशिक्षण दिया है। chief minister of madhya pradeshने श्री विवेक सागर के सहायक कोच श्री शिवेन्द्र सिंह और श्री ऐश्वर्य प्रताप सिंह को भी सम्मानित किया। मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के निवासी श्री ऐश्वर्य प्रताप सिंह Sport विभाग की शूटिंग अकादमी से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ओलंपिक में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। chief minister of madhya pradeshने इन्हें दस लाख रूपये की सम्मान निधि प्रदान की।



Chief minister of madhya pradesh- ओलंपिक हॉकी खिलाड़ी Vivek Sagar  सम्मान निधि राज्य सरकार एक करोड़ रूपये के साथ डीएसपी का पद (पैरा ओलंपिक में भी मध्यप्रदेश के खिलाड़ी)




टोक्यो में इसी वर्ष हो रहे पैरा ओलंपिक में भी मध्यप्रदेश में प्रशिक्षित दो प्रतिभाएँ हिस्सा ले रही हैं। कयाकिंग में भिंड जिले की सुश्री प्राची यादव एवं हाई जम्प में श्री शरद कुमार हिस्सा लेंगे। chief minister of madhya pradeshने इनका भी सम्मान किया।



संचालक Sport श्री पवन कुमार जैन ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान करते हुए आमंत्रितों का आभार व्यक्त किया। मध्यप्रदेश में प्रशिक्षित पाँच हॉकी खिलाड़ी भारतीय महिला हॉकी टीम में शामिल हुई हैं। ये ओलंपिक कोरोना काल के बाद खुशियाँ लेकर आया है। प्रदेश में आगामी 24 अगस्त से टेलेंट सर्च शुरू किया जा रहा है। इससे अनेक Sport प्रतिभाएँ सामने आयेंगी। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के Sport परिदृश्य पर केंद्रित एक लघु फिल्म की स्क्रीनिंग की गई।



प्रदेश के खिलाड़ियों का स्मरण




सम्मान कार्यक्रम में उपस्थित Sport संगठनों के पदाधिकारियों और Sport प्रेमियों ने भोपाल और मध्यप्रदेश से जुड़े अनेक ओलंपिक खिलाड़ियों को याद किया। इनमें वर्ष 1975 में ओलंपिक में भारत को पदक दिलवाने वाले श्री असलम शेर खान के साथ ही श्री जलाल उद्दीन, श्री समीर दाद और भारतीय महिला हॉकी टीम में कप्तान रहीं अर्जुन अवार्डी स्व. श्रीमती सुनीता चंद्रा भी शामिल हैं।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ