src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - 02 आज की मुख्य खबर ( Breking News) दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित दिनाक 12/10/2021 दिन Tuesday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - 02 आज की मुख्य खबर ( Breking News) दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित दिनाक 12/10/2021 दिन Tuesday

 
सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित दिनाक 12102021 दिन Tuesday


1-25-30 किमी के बीच में एक सीएम राइज स्कूल होगा

2-जिले में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित

3-Kisan किसानों को समय रहते मिले योजनाओं का लाभ - एपीसी श्री शैलेन्द्र सिंह




1-25-30 किमी के बीच में एक सीएम राइज स्कूल होगा


  •  मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan CMC राइज स्कूल प्राइवेट स्कूल से भी बेहतर होंगे। 25-30 किमी के बीच में एक सीएम राइज स्कूल होगा, जहां सभी सुविधाएं होंगी। विषय के विशेषज्ञ शिक्षक होंगे। बस बच्चों को स्कूल लेकर आएगी और छोड़ने जाएगी। इस वर्ष 350 सीएम राइज स्कूल खुलेंगे।


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित दिनाक 12102021 दिन Tuesday






2-जिले में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित




  •  Collector कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन द्वारा राज्य शासन द्वारा प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुये श्रमायुक्त इन्दौर द्वारा जारी अधिसूचना के परिप्रेक्ष्य में जिले में कार्यरत शासकीय दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित की गई हैं। ये दरें संपूर्ण छिंदवाडा जिले के लिये सात अनुसूचियों के अनुसार एक अक्टूबर 2021 से प्रभावशील रहेंगी।



  •  Collector कलेक्टर श्री सुमन ने बताया कि अनुसूची “अ” के अंतर्गत 67 अनुसूचित नियोजन में परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता सम्मिलित करते हुये 26 दिन के मान से दैनिक और मासिक वेतन की दरें निर्धारित की गई हैं। इसके अनुसार अकुशल Lebar श्रमिकों के लिये 338 रूपये प्रतिदिन और 8 हजार 800 रूपये मासिक, अर्ध्दकुशल Lebar श्रमिकों के लिये 371 रूपये प्रतिदिन और 9 हजार 657 रूपये मासिक, कुशल Lebar श्रमिकों के लिये 424 रूपये प्रतिदिन और 11 हजार 35 रूपये मासिक तथा उच्च कुशल Lebar श्रमिकों के लिये 474 रूपये प्रतिदिन और 12 हजार 335 रूपये मासिक वेतन निर्धारित किया गया है।

  •  अनुसूची “ब” में किसी स्लेट पेंसिल निर्माण शाला में नियोजन में परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता सम्मिलित करते हुये मजदूरों के लिये 338 रूपये प्रतिदिन और 8 हजार 800 रूपये मासिक, पेकर, पट्टीपेकर व सीपर के लिये 358 रूपये प्रतिदिन और 9 हजार 305 रूपये मासिक, मुनीम, लेखाकार, क्लर्क आदि के लिये 424 रूपये प्रतिदिन और 11 हजार 35 रूपये मासिक, रोलर्स, मिस्त्री व पाईन्टर्स के लिये 466 रूपये प्रतिदिन और 12 हजार 122 रूपये मासिक, उच्च कुशल Lebar श्रमिकों के लिये 474 रूपये प्रतिदिन और 12 हजार 335 रूपये मासिक तथा कटर्स के लिये 491 रूपये प्रतिदिन और 12 हजार 755 रूपये मासिक वेतन निर्धारित किया गया है।



  •  इसी प्रकार अनुसूची “स” में मुद्रणालय में नियोजन में परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता सम्मिलित करते हुये मासिक एवं दैनिक वेतन की दरें निर्धारित की गई हैं। इसके अनुसार लिपकीय वर्ग के अंतर्गत श्रेणी एक के लिये 424 रूपये प्रतिदिन और 11 हजार 35 रूपये मासिक, श्रेणी दो के लिये 371 रूपये प्रतिदिन और 9 हजार 657 रूपये मासिक व उच्च कुशल के लिये 474 रूपये प्रतिदिन और 12 हजार 335 रूपये मासिक, कुशल श्रमिक के अंतर्गत श्रेणी एक के लिये 473 रूपये प्रतिदिन और 12 हजार 285 रूपये मासिक, श्रेणी दो के लिये 461 रूपये प्रतिदिन और 11 हजार 978 रूपये मासिक व श्रेणी 3 के लिये 424 रूपये प्रतिदिन और 11 हजार 35 रूपये मासिक तथा अर्ध्द कुशल श्रमिक के अंतर्गत श्रेणी एक के लिये 424 रूपये प्रतिदिन और 11 हजार 35 रूपये मासिक, श्रेणी दो के लिये 371 रूपये प्रतिदिन और 9 हजार 657 रूपये मासिक व अकुशल श्रमिक के लिये 338 रूपये प्रतिदिन और 8 हजार 800 रूपये मासिक का वेतन निर्धारित किया गया है।





  •  अनुसूची “क” के अंतर्गत जिले के विभिन्न शासकीय विभागों में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये परिवर्तनशील मंहगाई भत्तासम्मिलित करते हुये 30 दिन के मान से दैनिक और मासिक वेतन की दरें निर्धारित की गई हैं। इसके अनुसार अकुशल Lebar श्रमिकों के लिये 293 रूपये प्रतिदिन और 8 हजार 800 रूपये मासिक, अर्धकुशल Lebar श्रमिकों के लिये 322 रूपये प्रतिदिन और 9 हजार 657 रूपये मासिक, कुशल Lebar श्रमिकों के लिये 368 रूपये प्रतिदिन और 11 हजार 35 रूपये मासिक एवं उच्च कुशल Lebar श्रमिकों के लिये 411 रूपये प्रतिदिन और 12 हजार 335 रूपये मासिक वेतन निर्धारित किया गया है।



  •  Collector कलेक्टर श्री सुमन ने बताया कि अनुसूची “द” के अंतर्गत कृषि नियोजन में परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता सम्मिलित करते हुये दैनिक और मासिक वेतन की दरें निर्धारित की गई हैं। इसके अनुसार अकुशल Lebar श्रमिकों के लिये 233 रूपये प्रतिदिन और 7 हजार रूपये मासिक वेतन निर्धारित किया गया है।



  • इसी प्रकार अनुसूची “ई” के अंतर्गत बिडी नियोजन में न्यूनतम मजदूरी और न्यूनतम मजदूरी की पुनरीक्षित महंगाई भत्ते की दर को सम्मिलित करते हुये एक हजार बिड़ी बनाने के लिये बिड़ी रोलर का वेतन 97.49 रूपये निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि अनुसूची “फ” के अंतर्गत अगरबत्ती नियोजन में न्यूनतम मजदूरी की पुनरीक्षित मंहगाई भत्ते की दर सम्मिलित करते हुये एक हजार अगरबत्ती रोल करने पर अगरबत्ती रोलर का साधारण अगरबत्ती के लिये 47.40 रूपये और सुगंधित अगरबत्ती के लिये 48 रूपये वेतन निर्धारित किया गया है।




3-Kisan किसानों को समय रहते मिले योजनाओं का लाभ - एपीसी श्री शैलेन्द्र सिंह



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दैनिक वेतन भोगी Lebar श्रमिकों और कर्मचारियों के लिये दैनिक वेतन की दरें निर्धारित दिनाक 12102021 दिन Tuesday


  •  ग्वालियर-चम्बल संभाग के खरीफ कार्यक्रम और रबी तैयारियों की हुई समीक्षा




  •  Kisan किसानों की आय में वृद्धि के लिये उन्हें समय रहते योजनाओं का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें। Kisan किसानों को खेती-किसानी के साथ उद्यानिकी और पशुपालन के लिये भी प्रोत्साहित करने के लिये विभागीय अधिकारियों को पाबंद किया जाये। कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) श्री शैलेन्द्र सिंह ने सोमवार को ग्वालियर-चम्बल संभाग के खरीफ कार्यक्रम और रबी तैयारियों की वर्चुअल समीक्षा में उक्त निर्देश दिये।



  •  संचालक कृषि श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कलेक्टरों से रबी की फसलों के लिये प्रदेश स्तर से जारी किये गये निर्देशों के संबंध में विस्तार से चर्चा की। बैठक में मंत्रालय में एमडी मण्डी बोर्ड श्री विकास नरवाल सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और ऑनलाइन ग्वालियर-चम्बल संभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति शामिल हुए।



  •  एपीसी श्री शैलेन्द्र सिंह ने कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन संबंधी जिलेवार दिये गये लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने ताकीद किया कि समय पर Kisan किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज मिले, किसान क्रेडिट कार्ड संबंधी समस्त लाभ मिले और अनुदान संबंधी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाये। एपीसी श्री सिंह ने Kisan किसानों को आधुनिक खेती से अधिकतम लाभ अर्जित कराने के लिये कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों से समय-समय पर जरूरी मार्गदर्शन दिलाने को कहा है।



  •  इससे किसान अधिक से अधिक उपज प्राप्त कर आर्थिक रूप से सशक्त होंगे। उन्होंने कहा कि Kisan किसानों को खेती-किसानी के साथ उद्यानिकी फसलों और पशुपालन के लिये भी प्रोत्साहित करना चाहिये। इससे भी Kisan किसानों की आय में वृद्धि होगी। एपीसी श्री सिंह ने फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना और ग्वालियर-चम्बल संभाग में दुग्ध समितियों का गठन कर नये मिल्क रूट स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निराश्रित पशुओं को गौ-शालाओं में रखने के लिये अभियान चलायें।



  •  एपीसी श्री शैलेन्द्र सिंह ने संभागीय और जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसका व्यवस्थित वितरण भी सुनिश्चित करायें। वितरण में लापरवाही करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें। सतत मॉनीटरिंग कर सुनिश्चित करें कि Kisan किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज ही मिले, नकली और अमानक स्तर के खाद-बीज का विक्रय न हो।



4-प्रतिभा के धनी विद्यार्थियों का यूपीएससी में चयन के लिए करेंगे मार्ग आसान - मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan




  • Student विद्यार्थी न समझें स्वयं को अकेला, राज्य सरकार करेगी हरसंभव सहयोग मिंटो हाल में सम्मानित होंगे इस वर्ष चयनित 37 मेधावी Student विद्यार्थी



  •  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयन के लिए हम रास्ता आसान बनाएँगे। बच्चे जो भी विषय पढ़ना चाहेंगे उसके लिए व्यवस्था की जाएगी। लक्ष्य यह है कि मध्यप्रदेश से अधिक संख्या में बच्चे यूपीएससी के लिए चयनित हों।



  •  मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में यूपीएससी में चयनित युवाओं के लिए 13 अक्टूबर को होने वाले सम्मान समारोह की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। समारोह में लोक सेवा आयोग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे Student विद्यार्थी भी उपस्थित रहेंगे।



  •  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस वर्ष यूपीएससी में चयनित 37 Student विद्यार्थी जुनून, कड़ी मेहनत और मजबूत संकल्प का प्रतीक हैं। ये Student विद्यार्थी अन्य युवाओं के लिए भी प्रेरक हैं। यूपीएससी के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के जितने भी तरह के अवसर हैं, राज्य सरकार विद्यार्थियों को अच्छे संस्थानों और महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए तैयार करेगी। बैंक, सेना या अन्य क्षेत्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विशेषज्ञ शिक्षकों और प्रशिक्षकों से विद्यार्थियों को मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जायेगा। विशेषज्ञों के माध्यम से विद्यार्थियों को जब टिप्स प्राप्त होंगे तो उन्हें अपनी उम्मीदों को पूर्ण करने में सफलता मिलेगी।



  •  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों से चर्चा कर यह जानकारी प्राप्त की जाए कि वे किस तरह का प्रशिक्षण चाहते हैं। साथ ही यह प्रयास भी हो कि परीक्षा में अंतिम रूप से भी Student विद्यार्थी चयनित हो जाएँ। इसके लिए आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाएँ।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ