src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> MP Board ardhvaarshik pariksha ka time table 2024 class 9th Se 12th एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 टाइम टेबल time table पीडीएफ डाउनलोड करें! @mpbse.nic.in

MP Board ardhvaarshik pariksha ka time table 2024 class 9th Se 12th एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 टाइम टेबल time table पीडीएफ डाउनलोड करें! @mpbse.nic.in



MP-Board-ardhvaarshik-pariksha-ka-time-table-2024-class-9th-Se-12th




           शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए कक्षा 9 से 12 तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं निर्धारित कर दी गई हैं। परीक्षाओं की समय सारिणी जारी कर दी गई है, और परीक्षाएं मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएंगी। परीक्षाएं 2023-24 शैक्षणिक कैलेंडर के नवंबर तक के पाठ्यक्रम को कवर करेंगी, और बोर्ड द्वारा जारी अंक योजना का उपयोग मूल्यांकन के लिए किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप बोर्ड की वेबसाइट या यंग यूथ इंडिया करियर नॉलेज पर जा सकते हैं


शैक्षणिक सत्र 2023-2024 की कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा की समय सारणी जारी की गई है। अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र निर्माण एवं वितरण सम्बन्ध में निम्नलिखित निर्देश दिए जाते हैं



1 राज्य स्तर से अर्द्धवार्षिक halfyearly exam परीक्षा हेतु माध्यम यार प्रश्नपत्रों के 2-2 सेट संलग्न परिशिष्ट-1 अनुसार विमर्श पोर्टल पर दिनांक 01.12.2023 को जिला शिक्षाधिकारी लॉग इन पर उपलब्ध कराये जाएंगे।

2 जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिला के दो प्राचार्यों की समिति बनाकर आवश्यकता अनुसार शेष विषयों के प्रश्नपत्रों के माध्यमवार 2-2 सेट योग्य शिक्षकों से तैयार कराएं व मॉडरेट कराएं नवीन व्यावसायिक शिक्षा के प्रश्नपत्रों का निर्माण भी जिला स्तर से किया जाए प्रश्नपत्र 2023-24 के शैक्षणिक केलेण्डर के अनुसार नवम्बर माह तक के पाठ्यक्रम एवं मा. शिक्षा मण्डल म.प्र. द्वारा जारी अंक योजना के आधार पर तैयार कराए जाएं।


३. जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के विद्यालयों की संख्या के मान से आधे विद्यालयों हेतु सेट A एवं आधे विद्यालयों हेतु सेट B वितरित करेंगे। परीक्षा दिनांक के एक दिन पूर्व प्रश्नपत्र के सेट का ऐण्डम चयन करते हुए विभिन्न विद्यालयों को बोर्ड द्वारा आवंटित कोड का प्रश्नपत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर वाटर मार्क सील का प्रयोग करते हुए प्रश्नपत्रों के सील्ड लिफाका तैयार कर प्राचार्यो को सपिंग प्रश्नपत्रों के प्रिंट में आने वाला व्यय प्राचार्यों से ले सकेंगे।



4 विद्यालयों के प्राचार्य प्राप्त प्रश्नपत्रों के एक सेट से अपने विद्यालय की कक्षावार छात्र संख्या के अनुरूप प्रश्नपत्र परीक्षा पूर्व पर्याप्त मात्रा में फोटो कॉपी कराएं।

mp vimarsh portal question bank Download Click here


5. प्रत्येक प्राचार्य परीक्षा संचालन की पूर्ण गोपनीयता हेतु प्रश्नपत्रों की फोटोकापी कराने हेतु एक शिक्षक अधिकृत करें, जो फोटोकापी कराते समय संबंधित दुकान पर उपस्थित रहे ताकि प्रश्नपत्र की गोपनीयता बनी रहे। फोटोकापी मशीन संचालक को प्रश्नपत्र की प्रति स्कैन कर कम्प्यूटर में संव करने की अनुमति न दी जाए।



6. परीक्षा के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों प्रतियोगिताओं में सहभागिता करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा प्रथक से स्थानीय स्तर पर सत्र 2023-24 के शैक्षणिक केलेण्डर के अनुसार नवम्बर यह तक के पाठ्यक्रम एवं मा. शिक्षा मण्डल म.प्र. द्वारा जारी अंक योजना के आधार पर प्रश्नपत्र तैयार कर आयोजित की जाए।



7 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन विषय शिक्षक से कराकर दिनांक 22.12.2023 को पालक-शिक्षक संघ की बैठक आयोजित कर उत्तरपुस्तिकाएं पालकों एवं विद्यार्थियों को दिखाई जाएं विद्यार्थियों को उनकी गलतियां बताकर उनकी शंकाओं का समाधान किया जाए। इस दिवस जिला शिक्षा अधिकारी टीम गठित कर अपने जिले की न्यूनतम 10% शालाओं का अवलोकन अनिवार्य रूप से करेंगे। अपरिहार्य स्थिति में प्राचार्य जिला शिक्षाधिकारी को सूचित कर बैठक तिथि में परिवर्तन कर सकेंगे।

8. अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के परिणाम दिनांक 30.12.2023 तक विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉग इन से प्रविष्ट किये जाएं।


हमारे Web page https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ